PM Kaushal Vikas Yojana 4.0: युवाओं को मुफ्त में ट्रेनिंग और ₹8000 कैसे जाने?

PM Kaushal Vikas Yojana 4.0: देश में चल रही केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना जिसका 4.0 Registration अप्लाई करके छात्र फ्री ट्रेनिंग और ट्रेनिंग के साथ-साथ ₹8000 का लाभ भी ले सकते हैं ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PMKVY 2.0 और PMKVY 3.0 के प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और प्रशिक्षण को वर्तमान समय में बंद कर दिया गया है और इसके कोई भी ऑनलाइन प्रशिक्षण नहीं चल रहे हैं । मौजूदा समय में PMKVY 4.0 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और इसी के प्रशिक्षण कराए जाएंगे । इसके लिए बजट में घोषणा हो चुकी है ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 से संबंधित सभी अपडेट और रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी के लिए इसे पूरा और अंत तक पढ़े ।

PM Kaushal Vikas Yojana 4.0
PM Kaushal Vikas Yojana 4.0

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 क्या है

पीएम कौशल विकास योजना PMKVY 4.0 एक प्रशिक्षण योजना है, जिसके अंतर्गत युवाओं को फ्री में प्रशिक्षण का कोर्स प्रदान किया जाता है और प्रशिक्षित किया जाता है । इसमें युवाओं को फ्री ट्रेनिंग और फ्री ट्रेनिंग के साथ सर्टिफिकेट की सुविधा उपलब्ध है ।

इतना ही नहीं कौशल विकास योजना में युवाओं को प्रशिक्षण के साथ-साथ ₹8000 का लाभ ही देने का प्रावधान है । प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ 10वीं 12वीं के पास युवा उठा सकते हैं । इस योजना को MSDE और NSDC के माध्यम से चलाया जाता है ।

PMKVY 4.0 का उद्देश्य

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं को प्रोत्साहित करना और प्रशिक्षण देना है । युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाती है ।

सरकार द्वारा और विभाग द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में जैसे कोडिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, मैकेनिक्स, 3D प्रिंटिंग, और जितने भी पुराने कार्यक्रम थे उन सभी को कर किया जा रहा है जिसमें युवाओं को 30 से ज्यादा स्किल्स दी जा रही है ।

कौशल विकास योजना 4.0 का लक्ष्य

कौशल विकास योजना का लक्ष्य बड़े पैमाने पर बेरोजगार युवाओं को फ्री ट्रेनिंग मुहैया कराना, और उन्हें प्रशिक्षित करना है इसमें युवाओं की ट्रेनिंग 3 महीने 6 महीने और 1 साल की होगी जिसमें एक करोड़ से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को शिक्षित किया जाएगा ।

ऐसे विद्यार्थी जो अपनी 10वीं 12वीं की पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाए हैं उन्हें भी PM Kaushal Vikas Yojana 4.0 के माध्यम से स्किल्स और ट्रेनिंग की जानकारी इस बार दी जाएगी ।

छात्रों को सालाना ₹50000 की स्कॉलरशिप इस योजना में

आयु सीमा और दस्तावेज

PM Kaushal Vikas Yojana 4.0 देने के लिए 10वीं 12वीं के साथ-साथ ऐसे बच्चे जिन्होंने कॉलेज भी छोड़ दिया है वह अपना प्रशिक्षण पा सकते हैं । इसमें न्यूनतम उम्र 15 वर्ष और अधिकतम उम्र 43 वर्ष होनी चाहिए ।

युवाओं को प्रशिक्षण के लिए बैंक खाता, पैन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र इन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ।

लड़के लड़कियां घर बैठे लिखने का काम करके लाखों रुपए महीना कमाई, यहां जाने तरीका

PMKVY 4.0 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

PM Kaushal Vikas Yojana 4.0 का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा:-

1.Kaushal Vikas Yojana 4.0 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.pmkvyofficial.org पर जाना होगा ।

2. वेबसाइट पर PMKVY 4.0 के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।

3. आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म को किस प्रकार खुल जाएगा ।

4. अब आपको अपना PMKVY 4.0 का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा ।

5. आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर आपको पासवर्ड मिल जाएगा इसके बाद आपके लॉगिन करना है और आगे की जानकारी भरनी है ।

इसके बाद आपको अपने ट्रेनिंग सेंटर की जानकारी और कब जाना होगा इसकी जानकारी आपको मिल जाएगी और आप अपनी ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं । ट्रेनिंग पूर्ण होने के बाद आपको सर्टिफिकेट दिया जाएगा और ₹8000 का लाभ ही दिया जाता है ।

इसे भी पढ़ें: यह छात्र ले सकते हैं फ्री में लैपटॉप, यहां जाने आवेदन की प्रक्रिया और पात्रता

1 thought on “PM Kaushal Vikas Yojana 4.0: युवाओं को मुफ्त में ट्रेनिंग और ₹8000 कैसे जाने?”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon