UP Board Pass Scholarship Online Apply: यूपी बोर्ड के छात्रों को मिलेगी ₹30000 स्कॉलरशिप, ऐसे होगा आवेदन

UP Board Pass Scholarship Online Apply: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सभी छात्र जो 10वीं 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं उन सभी के लिए स्कॉलरशिप की व्यवस्था की गई है जिसमें रजिस्ट्रेशन करना होगा । रजिस्ट्रेशन के लिए क्या प्रक्रिया अपनानी होगी कैसे आपको स्कॉलरशिप का लाभ मिलेगा और ₹30000 की स्कॉलरशिप पाने के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करना होगा जानकारी को पूरा पढ़ें ।

उत्तर प्रदेश में हाल ही में कराई गई यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं । बच्चों का बेहतर भविष्य बन सके इसके लिए पढ़ाई के स्तर में सुधार होना चाहिए जिसके लिए गरीब बच्चों के पास पैसे की कमी होने के कारण वह आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं जिस वजह से उनकी पढ़ाई खराब हो जाती है ।

UP Board Pass Scholarship Online Apply 2024

पढ़ाई करने के लिए आवश्यक सामग्री जैसे किताबें और लैपटॉप खरीदने के लिए स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाता है इस स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा जिसके लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे और क्या आवेदन प्रक्रिया होगी जानकारी नीचे दी गई है ।

यूपी बोर्ड स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के साथ-साथ आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन के बाद मिलने वाला पैसा डीबीटी के माध्यम से डायरेक्ट बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा जो वेरीफाई होने के बाद ट्रांसफर होता है ।

UP Board Pass Scholarship Required Documents

यूपी बोर्ड के सभी छात्र-छात्राएं इस स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज अपने पास पहले से ही सुरक्षित तैयार करके रखना :-

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 10वीं 12वीं की मार्कशीट
  • स्वयं का बैंक खाता

Uttar Pradesh Board Pass Scholarship Benefts

इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत छात्रों को ₹30000 की छात्रवृत्ति ऑनलाइन बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है जिसका उपयोग छात्र लैपटॉप, बुक्स, ड्रेस, स्कूल फीस और एडमिशन के लिए उपयोग कर सकते हैं ।

10वीं पास युवकों को फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे ₹8000 भी, इस योजना में

स्कीम से डायरेक्ट बेनिफिट छात्रों को मिलता है ताकि छात्र आगे की उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए पढ़ाई कर सके और उसकी तैयारी कर सकें छात्रों को ध्यान देना होगा कि इसके रजिस्ट्रेशन के लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाना होगा ।

UP Board Pass Scholarship Online Apply Process

1. उत्तर प्रदेश बोर्ड पास स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन के लिए गूगल में सर्च करें UP Board Pass Scholarship और आपके सामने सच विकल्प आ जाएंगे ।

2. गूगल में दी गई ऑफिशल वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें ।

3. ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर Online Registration के ऑप्शन पर क्लिक करें ।

4. इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको मांगी गई सभी डिटेल सही-सही भरनी होगी ।

5. डिटेल सबमिट करने के बाद आपको एप्लीकेशन प्रिंट डाउनलोड करना होगा ताकि अपने एप्लीकेशन का स्टेटस आप भविष्य में चेक कर सकें ।

आपके द्वारा दी गई एप्लीकेशन को वेरीफाई किया जाएगा और पुष्टि होने पर आपको स्कॉलरशिप की पेमेंट धनराशि आपके बैंक अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर की जाएगी ।

ऑनलाइन स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन के लिए – यहां क्लिक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon