एक कार्ड रखेंगी आपकी बीमारियों का पूरा ध्यान बनाए जा रहे आभा कार्ड, फ्री में बनाएं 5 मिनट में Abha Card Apply

ABHA Card : भारत सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना से संबंधित आभा कार्ड बनाने की शुरुआत की गई है। इस कार्ड के माध्यम से चिकित्सा क्षेत्र को डिजिटलीकरण किया जाएगा। इससे सभी अस्पतालों द्वारा सही प्रकार का इलाज दे पाना संभव हो सकेगा। इसी के साथ-साथ इलाज संबंधी दस्तावेजों को भी संभालने आवश्यकता नहीं होगी।

आभा कार्ड क्या है?

ABHA Card की फुल फॉर्म “Ayushman Bharat Health Account” है, इस कार्ड के माध्यम से व्यक्ति को 14 नंबर का अकाउंट नंबर दिया जाता है, जो कि आभा कार्ड अकाउंट नंबर कहलाता है। दरअसल इस कार्ड में व्यक्ति से संबंधित सभी चिकित्सीय दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड कर दिया जाता है।

Abha Card Apply
Abha Card Apply

जिससे कि व्यक्ति ने जिस भी बिमारी का इलाज अस्पताल में कराया है, उन सभी की रिपोर्टें आभा कार्ड में प्राप्त हो जाती हैं। इससे व्यक्ति को चिकित्सा संबंधित किसी भी दस्तावेज को संभालने की आवश्यकता नहीं होती है। इसी के साथ-साथ यदि किसी नए अस्पताल में इलाज के लिए जाते हैं, तो डॉक्टरों को भी इलाज से संबंधित सभी जानकारी समझ आ जाती है।

आभा कार्ड का उद्देश्य

आभा कार्ड का उद्देश्य व्यक्ति को समय पर सही इलाज दिलवाना है, क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि इलाज से संबंधित दस्तावेज गुम हो जाते हैं। जिसके कारण इलाज सही समय पर शुरू नहीं हो पाता है। चिकित्सा संबंधी सभी दस्तावेजों का सुरक्षित डिजिटलीकरण करना ही ABHA Card मुख्य उद्देश्य है।

आभा कार्ड के लाभ

इसका कार्ड के माध्यम से चिकित्सा संबंधित सभी दस्तावेज सुरक्षित हो सकेंगे। इसके द्वारा डॉक्टरों द्वारा मरीज का सही समय पर सही इलाज चलाया जा सकेगा। इसी के साथ आभा कार्ड के माध्यम से चिकित्सा संबंधित अस्पतालों की भी लिस्ट देख सकते हैं। इसके अलावा इसमें सभी बेहतरीन डॉक्टर्स की लिस्ट में दी गई है, जिससे आप इलाज करा सकते हैं।

आभा कार्ड हेतु पात्रता

  • आभा कार्ड बनाने के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस होना आवश्यक है।
  • इसी के साथ व्यक्ति भारत का निवासी होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: अब छात्र/छात्राओं को शिक्षा हेतु मिलेंगी 75,000 रुपए की धनराशि, आवेदन करें

आभा कार्ड हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • फोटो

आभा कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

आभा कार्ड आवेदन के लिए सर्वप्रथम इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके होम पेज पर आपको क्रिएट आभा कार्ड आईडी का विकल्प प्राप्त होगा। जिसके बटन पर क्लिक करने पर एक पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको आधार कार्ड एवं ड्राइविंग लाइसेंस के दो विकल्प प्राप्त होंगे।

इनमें से किसी भी एक विकल्प को चयन करके प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं। यदि आप आधार कार्ड का चयन करते हैं, तो आपको आधार कार्ड नंबर दर्ज करके आगे बढ़ना होगा। इसके बाद आपको ईमेल आईडी दर्ज करके आभा आईडी को बनाना होगा। आभा आईडी को बनाकर आप प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे, तो आपका आभा कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। जिसको आप वहीं से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सरकार बेरोजगार युवाओं को 1000 रूपए प्रतिमाह भत्ता देगी, आवेदन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon