इन 12 राज्य में रहने वालों को नहीं करवानी Ration Card E-Kyc अपडेट, न्यू नोटिस रूल अपडेट…

Ration Card E-Kyc Update: राशन कार्ड की केवाईसी को लेकर जारी हुए अपडेट से राशन कार्ड धारकों में परेशानी बढ़ चुकी थी। की समस्याओं को देखते हुए e KYC अपडेट को लेकर सरकार की तरफ से न्यू नोटिस जारी कर दिया गया है जिसके तहत अब केवाईसी की लास्ट डेट पर न्यू रूल लागू होगा।

केवाईसी लास्ट डेट की तारीख तक आपको अपना राशन कार्ड केवाईसी करवाना पड़ेगा परंतु इसमें 12 राज्य के लोगों को राशन कार्ड केवाईसी करवाने में छूट है। कौन-कौन से 12 जिले हैं जिन्हें राशन कार्ड केवाईसी नहीं करवानी पड़ेगी जानकारी को पढ़ेंगे।

Ration Card E-Kyc Update

राशन कार्ड E-Kyc नोटिस अपडेट

खाद्य विभाग की तरफ से जारी किए गए नोटिस के अनुसार सभी राशन कार्ड धारकों को e -kyc करवाने का अल्टीमेट दे दिया गया था इसका सबसे प्रमुख कारण था कि अपात्र राशन धारकों का नाम सूची से हटाया जाए। सर्वे के अनुसार लाखों अपात्र नागरिक राशन फ्री में ले रहे थे जो गरीब नागरिकों का हक मार रहे थे।

केवाईसी के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

राशन कार्ड केवाईसी के लिए आपके पास राशन कार्ड और राशन कार्ड में जुड़े हुए प्रत्येक सदस्य के आधार कार्ड की आवश्यकता होगी।

राज्य से बाहर रहने वाले नागरिकों को जल्द से जल्द नजदीकी जन सेवा केंद्र के माध्यम से जाकर अपने राशन कार्ड की केवाईसी करवानी होगी।

Ration Card E-Kyc Update

राशन कार्ड की केवाईसी अपडेट को लेकर इन 12 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के नागरिकों को केवाईसी करवाने की आवश्यकता नहीं है जिसमें – गुजरात, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उड़ीसा, कर्नाटक, तमिलनाडु, राजस्थान, उत्तराखंड, तेलंगाना पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में रहने या काम करने वाले राशन कार्ड धारकों को केवाईसी करवाने की जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon