Saving Account Minimum Balance Rule: बचत खाते में लगेगा सभी पर फाइन, क्या है मिनिमम बैलेंस नियम

हम सभी के पास सेविंग बैंक अकाउंट खाता होते हैं जिसमें हम अपनी बचत का पैसा जमा करते हैं। ऐसे में बैंक द्वारा कुछ नियम बनाए जाते हैं जिसे आप सभी को शक्ति से पालन करना होता है। अगर आप उसमें ध्यान नहीं देंगे तो आपके ऊपर काफी ज्यादा फाइन लगाया जाएगा।

सेविंग अकाउंट ही ऐसा अकाउंट होता है जिसमें फाइन लगने का सबसे ज्यादा डर होता है, क्योंकि इस बैंक अकाउंट को आपको मेंटेन करके रखना होता है। किसी भी बैंक का सेविंग अकाउंट हो आपको उसमें बैलेंस मेंटेन करना अनिवार्य है। किस बैंक खाते में कितना पैसा रखना है आईए जानते हैं।

Saving Account Minimum Balance Rule
Saving Account Minimum Balance Rule

भारतीय स्टेट बैंक

भारत देश की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक आफ इंडिया अगर इसमें आपका सेविंग खाता है, तो रूल के अनुसार मेट्रो शहर वालों के लिए ₹3000, छोटे शहर वालों के लिए कम से कम ₹2000 और ग्रामीण क्षेत्र के लिए न्यूनतम ₹1000 रखना जरूरी है।

एचडीएफसी बैंक नियम

एचडीएफसी प्राइवेट सेक्टर बैंक है इसमें बड़े शहरों के ग्राहकों को ₹10000 छोटे शहरों में ₹5000 और ग्रामीण क्षेत्र में ढाई हजार रुपए न्यूनतम रखना आवश्यक है।

इंडसइंड बैंक इस बैंक के खाता धारकों को न्यूनतम ₹10000 रखना अनिवार्य है, और जिनके खाते श्रेणी सी के अंतर्गत आते हैं उन्हें ₹5000 न्यूनतम रखना अनिवार्य है।

पंजाब नेशनल बैंक इस बैंक में बड़े शहरों में ₹2000 जबकि छोटे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ₹1000 रखना अनिवार्य है।

आइसीआइसीआइ बैंक इस प्राइवेट सेक्टर की बैंक में मेट्रो शहर में ₹10000 छोटे शहरों में ₹5000 और ग्रामीण क्षेत्र शाखों में ₹2000 बैलेंस मिनिमम होना चाहिए।

बैंक आफ बडौदा इस बैंक में शहरों में ₹2000 जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में ₹1000 रखना अनिवार्य है।

बैंक आफ इंडिया बैंक आफ इंडिया में आपको बड़े शहरों में ₹2000 ग्रामीण तथा छोटे शहरों में ₹1000 मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य।

जीरो होने पर या बैलेंस कम होने पर फाइन

बैंक खाता जीरो होने पर या मिनिमम बैलेंस से कम होने पर आप पर बैंक द्वारा फाइन लगाया जाएगा। ₹500 से 5000 या बैंक के नियम के आधार पर हो सकता है।

Saving Account Minimum Balance Rule Update

अगर आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट है तो आपको बैंक द्वारा बनाए गए न्यूनतम बैलेंस को मेंटेन करना आवश्यक है अगर आप फाइन से बचना चाहते हैं। ऐसे ही जानकारी और अपडेट के लिए टेलीग्राम ग्रुप या व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें।

इसे भी पढ़ें: मोबाइल से बनाया अपना आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन, यह है पूरी प्रक्रिया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “Saving Account Minimum Balance Rule: बचत खाते में लगेगा सभी पर फाइन, क्या है मिनिमम बैलेंस नियम”

  1. जन धन खातों पर भी क्या यह जुर्माना लगाया जाएगा।

    Reply

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon