DA Old Pension: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 50% की बढ़ोतरी के साथ पेंशन को लेकर जारी हुआ आदेश

DA Old Pension: सेवानिवृत्ति कर्मचारियों को मिलने वाली ओल्ड पेंशन स्कीम, जिसमें कर्मचारियों को सेवा निवृत्ति के बाद एक निश्चित पेंशन राशि दी जाती है। कर्मचारी की मृत्यु के दशा में उसके परिवार के सदस्य को इसका लाभ मिलता था, यह कार्यक्रम 1 अप्रैल 2004 तक ही प्रभावित था।

ऐसे में इस पेंशन कार्यक्रम के अंतर्गत क्या अपडेट क्या आदेश जारी हुआ है खबर को पूरा पढ़ें। कर्मचारियों के लिए पेंशन से जुड़ी अपडेट जारी हुई है।

DA Old Pension
DA Old Pension

राष्ट्रीय पेंशन योजना

सरकार ने एक नई पेंशन स्कीम NPS को 2004 के बाद लागू कर दिया और 1 अप्रैल 2004 से पुरानी पेंशन स्कीम को बंद कर दिया था। पेंशन स्कीम में सरकार और कर्मचारी दोनों अपना-अपना योगदान देते हैं जिसके बाद एक निश्चित समय के बाद एक धनराशि सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारियों को प्राप्त होती है।

इस स्थिति में एक बार फिर से पुरानी पेंशन को बहाल किए जाने के लिए मांग उठ रही है। पुरानी पेंशन के लाभ की बात करें तो रिटायरमेंट के बाद 50% वेतन पेंशन के रूप में कर्मचारियों को मिलता था।

इन राज्यों में पुरानी पेंशन हुई लागू

पुरानी पेंशन को लेकर कई राज्यों ने इसे फिर से लागू करने का निर्णय लिया है जिसमें महाराष्ट्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन लागू करने की घोषणा की है। इसके अतिरिक्त छत्तीसगढ़ और पंजाब सरकार ने भी इस पर कार्यवाही की है।

न्यायालय का निर्णय

न्यायालय ने इसमें अपना निर्णय देते हुए बताया है की पेंशन कर्मचारी का हक होता है जिस पर राजनेताओं को अपने वोटिंग के लिए या राजनीति के लिए इस पर दबाव नहीं डालना चाहिए।

कई कर्मचारी पुरानी पेंशन को लेकर लगातार विरोध कर रहे हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश कर्मचारी कई बार धरना दे चुके हैं और प्रदर्शन भी कर रहे हैं। निरंतर कर्मचारियों का इस पर विवाद चल रहा है।

DA Old Pension News

ऐसी जानकारी सामने आ रही है की पुरानी पेंशन को लेकर कर्मचारियों की नाराजगी और धरना प्रदर्शन देखते हुए जल्द ही कोई सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon