Ladli Behna Awas Yojana List: सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 120000 रुपए, लाडली बहन योजना की नई लिस्ट

Ladli Behna Awas Yojana List: मध्य प्रदेश सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू की गई लाडली बहन योजना जिसमें आवास योजना भी लागू कर दी गई थी, उसकी नई सूची जारी कर दी गई है।

लाडली बहन आवास योजना को मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान जी ने प्रारंभ किया था। इस योजना में महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए भी दिए जा रहे हैं यह पैसा महिलाओं को डायरेक्ट ट्रांसफर किया जाता है।

इसके अतिरिक्त लाडली बहन आवास योजना सूची भी इसी में शामिल की जाती है जिसमें 120000 रुपए महिलाओं को दिए जाते हैं जिसकी लेटेस्ट यानी नई लिस्ट जारी कर दी गई है।

Ladli Behna Awas Yojana List
Ladli Behna Awas Yojana List

Ladli Behna Awas Yojana List Update

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत है, जिसमें गरीब महिलाओं को पक्के मकान के निर्माण के लिए 120000 रुपए देने का प्रावधान है। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला का नाम लाडली बहन आवास योजना की नवीनतम सूची में होना चाहिए।

अगर आपके पास लाडली बहन आवास योजना की नई सूची नहीं है, तो हमने यहां पर उसकी सूची चेक करने की पूरी जानकारी दी हुई है और कैसे सूची मोबाइल से देख सकते हैं इसकी जानकारी बताइए।

लाडली बहन आवास योजना की पात्रता

लाडली बहन आवास योजना सिर्फ मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए ही है। अगर इस योजना का लाभ कोई महिला लेना चाहती है तो वह मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए। महिला का नाम लाडली बहन योजना में शामिल होना चाहिए।

इस योजना में आवेदन सिर्फ आवेदक महिला ही कर सकती है जो गरीबी रेखा के अंतर्गत अपना जीवन यापन कर रही हो। ऐसी महिला जिसके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है उसे ही लाभ मिलेगा।

कब शामिल होंगे नए नाम

इसी साल लाडली बहन आवास योजना में 140000 नए नाम शामिल किए जाएंगे, जिसमें गरीब महिलाओं को 120000 रुपए देने के लिए सूची में नाम उनका जोड़ दिया जाएगा। नाम जुड़वाने के लिए आप सभी को फॉर्म भरना होगा उसकी जानकारी आपको हमारे टेलीग्राम ग्रुप या व्हाट्सएप ग्रुप से मिल जाएगी।

इन महिलाओं का नाम सूची से काटा जाएगा

ऐसी महिलाएं जिन्होंने लाडली बहन आवास योजना में आवेदन कर दिया है परंतु वह आयकर दाता है, या वह किसी सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं, जिनके पास चार पहिया वाहन है या कोई शस्त्र लाइसेंस है, और जिनकी आमदनी ढाई लाख रुपए से सालाना अधिक है उनके नाम सूची से काट दिए जाएंगे।

लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त इस दिन हो रही जारी, देखें पूरी जानकारी

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करें

लाडली बहन आवास योजना लिस्ट देखने के लिए गूगल में सर्च करें pmayg.nic.in और वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट पर आपको Stakeholders के विकल्प में IAY/PMAYG Beneficiary विकल्प पर क्लिक करें। अब नीचे दिए गए एडवांस विकल्प पर क्लिक करें।

अब आपको अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत सर्च करके योजना में लाडली बहन आवास योजना सेलेक्ट करनी है। सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपको नवीनतम आवास योजना की सूची मिल जाएगी। इस प्रकार नई सूची में फटाफट आप सभी अपना-अपना नाम चेक करें।

इसे भी पढ़ें: शौचालय बनवाने के लिए ₹12000 मिलना शुरू, यहां से भर फॉर्म

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon