PM Kisan eKYC Update: इस बार केवाईसी अपडेट करने के बाद किसानों को मिलेंगे ₹2000

PM Kisan eKYC Update: किसान सम्मन निधि योजना जिससे किसानों को ₹2000 का लाभ और सालाना ₹6000 का लाभ बराबर मिल रहा है, इस बार किसानों को केवाईसी अपडेट करना होगा तभी योजना का लाभ मिलेगा । केवाईसी अपडेट करना इंपॉर्टेंट कर दिया गया है, अगर केवाईसी अपडेट नहीं होता है तो किसान सम्मन निधि योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा ।

जिन किसानों के जनधन खाते खुले हुए हैं, उन सभी के पहले से ही केवाईसी अपडेट होते हैं । उन किसानों को आसानी से पीएम किसान योजना की ₹2000 का लाभ मिल जाएगा । परंतु जिन किसानों का बैंक खाता जनधन अकाउंट नहीं है, उन सभी किसानों को PM Kisan eKYC Update करना आवश्यक है ।

PM Kisan eKYC Update आवश्यक

28 फरवरी 2024 को पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त ट्रांसफर कर दी गई थी । तब से अब तक किसानों को बेसब्री से इसकी आने वाली पीएम किसान की 17वीं किस्त का इंतजार है । सभी किसान भाइयों को ध्यान देना होगा कि लाभ लेने के लिए केवाईसी अपडेट करना बहुत ही आवश्यक हो चुका है ।

PM Kisan eKYC Update
PM Kisan eKYC Update

अगर आप केवाईसी अपडेट से वंचित रह जाते हैं, और समय रहते अपना PM Kisan eKYC Update नहीं करवा पाएंगे तो आपको लिस्ट से डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा या नहीं आपका नाम डिलीट कर दिया जाएगा । परंतु नाम डिलीट होने के बाद भी आपको लाभ मिलेगा जब आप अपना PM Kisan eKYC Update करवा लेते हैं उसके बाद ।

महालक्ष्मी योजना में महिलाओं को मिलेंगे सालाना 1 लाख रुपए, जानिए आवेदन की प्रक्रिया

फर्जी किसान ले रहे हैं PM Kisan ₹2000 का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ लाखों ऐसे किस ले रहे हैं, जो इस योजना के पात्र ही नहीं है । ऐसे किसानों को पहचान और उन्हें रोकने के लिए PM Kisan eKYC Update करवाना आवश्यक कर दिया गया है । केवाईसी अपडेट होने के बाद फर्जी किसानों का नाम सूची से डिलीट करके उनसे राजस्व की रकम वसूली जाएगी ।

PM Kisan eKYC Update करने के लिए आवश्यक

किसान ध्यान दें की केवाईसी अपडेट के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए ।

जिन किसानों के पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर नहीं है वह फिंगरप्रिंट के माध्यम से जन सेवा केंद्र के माध्यम से केवाईसी अपडेट करवा सकते हैं ।

सरकार दे रही फ्री सिलेंडर और फ्री चूल्हा, बस भरना होगा यह फॉर्म

जिन किसानों ने करवा लिया था PM Kisan eKYC Update

ऐसे किसान जिनका PM Kisan eKYC Update हो चुका है उन्हें दोबारा केवाईसी अपडेट करवाने की कोई भी आवश्यकता नहीं है । उन्हें आने वाली पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं किस्त का लाभ मिल जाएगा ।

किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं किस्त 20 जून 2024 तक ट्रांसफर कर दी जाएगी ।

PM Kisan eKYC Update ऐसे करें

1. पीएम किसान केवाईसी अपडेट के लिए ऑफिशल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in के होम पेज पर जाएं ।

2. वेबसाइट पर farmer corner वाले विकल्प में e-kyc विकल्प पर क्लिक करें ।

3. अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें ।

4. आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसका सत्यापन करें ।

5. ओटीपी सबमिट करने के बाद आपका केवाईसी पूरा हो जाएगा और आपको स्क्रीन पर केवाईसी सफलता का नोटिफिकेशन दिखाई देगा ।

बायोमेट्रिक तरीके से केवाईसी करवाने के लिए आपको जन सेवा केंद्र पर अपना आधार कार्ड लेकर जाना होगा । जन सेवा केंद्र पर आपका अंगूठा लगाकर केवाईसी कर दिया जाएगा और आपको लाभ मिलता रहेगा ।

इसे भी पढ़ें: खेतों में सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार दे रही है 90% सब्सिडी, जाने कैसे करें आवेदन!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon