Old Pension Scheme: कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खबर मिलेगा पुरानी पेंशन का पूरा पैसा? यहाँ देखें पूरी जानकारी

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन को लेकर नई खबर सामने आ रही है जिसे वर्ष 2023 में पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया था । इसके बाद साल 2024 से एनपीएस को सभी केंदी कर्मचारियों के लिए फिर से शुरू कर दिया गया था । ऐसे में क्या पुरानी पेंशन फिर से वापस आ सकती है या नहीं आ सकती है क्या खबर है ।

इसको लेकर केंद्रीय मंत्री द्वारा क्या जानकारी दी गई है और क्या इस पर अपडेट आया है आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ओल्ड पेंशन स्कीम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं । आरबीआई के मुताबिक पुरानी पेंशन को लेकर क्या कहा गया है? और क्या फिर से पुरानी पेंशन को लागू किया जाएगा ।

Old Pension Scheme Latest News
Old Pension Scheme Latest News

Old Pension Scheme Latest News

पुरानी पेंशन को लेकर लेटेस्ट न्यूज़ की क्या बातें हो रही है और सरकार इस पर क्या बाद अपडेट जारी करने जा रही है इसके मुताबिक पुरानी पेंशन को लेकर फिलहाल अभी सरकार कोई भी विचार नहीं कर रही है । आपको सूचित करने की वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी के अनुसार सोमवार के दिन ओल्ड पेंशन बयान दिया गया था ।

पंकज चौधरी द्वारा लोकसभा में दिए गए बयान में बताया गया कि अभी पुरानी पेंशन के बारे में सोचा नहीं गया है । फिलहाल इस पेंशन में कुछ जरूरी बदलाव करने के लिए समिति जरूर बैठाई गई है । सरकारी कर्मचारी चाहते हैं कि जल्द से जल्द पुरानी पेंशन को लागू किया जाए ।

क्या है पुरानी पेंशन स्कीम

पुरानी पेंशन स्कीम में किसी भी केंद्रीय कर्मचारियों को अपनी तनख्वाह से कोई भी पैसा जमा करने के लिए नहीं कहा जाता था । जब कर्मचारी रिटायर होता था उसके बाद उसकी आधी तनख्वाह उसे पेंशन के रूप में दी जाती थी और रिटायरमेंट के समय महंगाई भत्ता भी दिया जाता था । लेकिन बिना किसी तनख्वाह के कटौती और साथ-साथ महंगाई भत्ता को भी बढ़ा देना सरकार पर ज्यादा भार डाल देता है । इसलिए इस पर लागू करने के लिए अभी कोई भी जल्दबाजी नहीं की जा रही है और अभी इस पर सोच विचार चल रही है ।

RBI ने OPS के लिए किया है मना

RBI के द्वारा केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन को शुरू करने के लिए मनाही है, आरबीआई के मुताबिक कई राज्यों में पुरानी पेंशन को दोबारा लागू न किया जाए ऐसा कहा गया है क्योंकि इसके लागू होने से उसे राज्य सरकार के वित्तीय खर्च का 4.5 गुण बढ़ जाने की संभावना है ।

RBI द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पेंशन लागू होने के बाद राज्य सरकार किसी दूसरे कल्याणकारी कार्य को नहीं कर पाएगी ।

OPS को 5 राज्यों ने किया लागू

पुरानी पेंशन को पांच राज्यों में फिर से लागू किया गया है जबकि ऐसा करना सही नहीं था इसके बावजूद भी ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू किया गया है – जिसमें पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड मैं पुरानी पेंशन को लागू किया गया है ।

इसके अतिरिक्त कर्नाटक में भी पुरानी पेंशन को लागू किया जा सकता है इस पर विचार विमर्श किया जा रहा है, जबकि आरबीआई द्वारा इसको साफ मना किया गया है, क्योंकि पूरे देश में पुरानी पेंशन को लागू करना सही नहीं है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon