Beti Bachao Beti Padhao Yojana: देश की बेटियां आसानी से पाएं लाभ, जानें योजना के बारे में जानकारी

Beti Bachao Beti Padhao Yojana: भारत सरकार द्वारा साल 2015 में बेटियों की शिक्षा एवं सुरक्षा के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को शुरू किया गया था। तब से आज तक इस योजना का बड़ी ही सुगमता के साथ संचालन किया जा रहा है।

इस योजना को सही रूप से कार्यान्वित करने के लिए सरकार इससे संबंधित बहुत सी योजनाएं बेटियों के लिए शुरू कर रही है। जिससे कि लड़कियां योजना के माध्यम से लाभान्वित हो सकें। इस लेख में हम आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने वाले हैं। जिसके माध्यम से आप इस योजना के बारे में आसानी से समझ पाएंगे।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana

Beti Bachao Beti Padhao Yojana क्या है?

बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना दरअसल भारत सरकार की एक मुहीम है। इसके माध्यम से सरकार बेटियों के संरक्षण एवं शिक्षा को बढ़ावा दे रही है। इस योजना का पहला प्रस्ताव सरकार द्वारा 22 जनवरी 2015 को रखा गया था। जिस दौरान इस योजना से संबंधित नियमों को पहले न्यूनतम जिला स्तर पर लागू किया गया।

मीशो के साथ ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाए, कैसे होगा कम यहां जाने सब कुछ

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की विशेषताएं

  • इस योजना के माध्यम से बेटियों को शिक्षा एवं सुरक्षा प्राप्त हो सकेगी।
  • समाज में बेटियों को उच्च स्थान प्राप्त होगा, जिससे कि वह सम्मानजनक दृष्टि से देखी जाएगी।
  • इसी के साथ समाज में बेटियों के प्रति जागृत नकारात्मक विचारों को समाप्त करने में सहायक भूमिका निभाएगी।
  • इस योजना से बेटियों के लिंगानुपात में भी वृद्धि होगी।
  • हालांकि इस योजना के माध्यम से बेटियों को आर्थिक तौर पर सीधा लाभ प्राप्त नहीं होगा। परंतु अलग-अलग योजनाओं से आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से संबंधित योजनाएं

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास कल्याण मंत्रालय के द्वारा किया जा रहा है। जिसके माध्यम से इस योजना से संबंधित बहुत सी योजनाएं शुरू की गई है, जिससे महिलाओं एवं बेटियों को सीधा लाभ प्राप्त होता है।

  • लाडली लक्ष्मी योजना
  • सुकन्या समृद्धि योजना
  • बालिका समृद्धि योजना
  • धन लक्ष्मी योजना

डीजल अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, कैसे करें आवेदन

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना हेतु आवेदन प्रक्रिया

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना एक कथन है। परंतु इसके माध्यम से बहुत सी योजनाएं संचालित की जाती हैं, जो की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से ही संबंधित है। इन योजनाओं का लाभ आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके प्राप्त कर सकते हैं-

  1. इस योजना से संबंधित योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम आपको महिला एवं बाल विकास की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इस वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का विकल्प मिल जाएगा।
  3. जिस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा।
  4. इस फॉर्म में आपको ध्यानपूर्वक सही-सही जानकारी दर्ज कर देनी है।
  5. जिससे जब भी इस योजना से संबंधित कोई भी योजना शुरू की जाएगी, तो उसकी जानकारी आपको प्राप्त करा दी जाएगी। जिसके माध्यम से आप योजना का लाभ आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

इस योजना के द्वारा बेटियों की भ्रूण हत्या, लड़कों से भेदभाव, समाज में कमजोर स्थिति एवं नकारात्मक सोच को बदलने के लिए सरकार ने अहम कदम उठाए। इन सभी विचारों को मिटाने के लिए सरकार ने बहुत सी योजनाओं को भी संचालित किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon