जिनके पास है ₹500 की नोट जान ले RBI की नई गाइडलाइन RBI New Guidelines

RBI New Guidelines: जिन नागरिकों के पास 500 के नोट है उन सभी के लिए आरबीआई के द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइंस बहुत ही महत्वपूर्ण है । ₹500 के नोट को लेकर नई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जो आम जनता को जानना बहुत ही आवश्यक है आईए जानते हैं नई गाइडलाइन के बारे में विस्तार से ।

RBI New Guidelines
RBI New Guidelines

वर्तमान में चल रहे नोट

मौजूदा समय में वर्तमान में आरबीआई के 100,200 और ₹500 के नोट चलन में है । देश में इस समय ₹500 का नोट सबसे बड़ा भारतीय मुद्रा नोट है, जो आम लोगों के लिए लेनदेन में उपयोग किया जाने वाला नोट है ।

एटीएम से निकलने पर क्षतिग्रस्त नोट

कई बार जब आप एटीएम से पैसे निकालते हैं तो ऐसे में एटीएम से क्षतिग्रस्त नोट जिसमें कटे-फटे नोट निकल जाते हैं, जिससे आपको काफी परेशानी उठानी पड़ती है, क्योंकि यह नोट दुकानदार और व्यापारी लेने से मना कर देते हैं ।

नकली नोट की पहचान

कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ₹500 के नोट को लेकर कई अफवाहें फैलाई गई हैं जिसमें नकली और असली नोटों को लेकर अफवाह है फैलाई जा रहे हैं जिससे आम जनता को परेशानी हो रही है । इसके लिए आरबीआई ने नकली और असली नोट की पहचान के लिए गाइडलाइन जारी किए हैं ।

RBI की गाइडलाइन

अगर आपको एटीएम से क्षतिग्रस्त नोट प्राप्त होता है या आपके पास ₹500 का कोई पुराना क्षतिग्रस्त नोट है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है । आप इसे नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर बदल सकते हैं और दूसरा नोट प्राप्त कर सकते हैं ।

आप सभी को ध्यान रखना है आप बिना किसी चिंता के और किसी भाई के बैंक में जाकर अपने नोट को बदल सकते हैं । आरबीआई की नई गाइडलाइन आपको आपके अधिकारों की रक्षा के लिए सुनिश्चित करता है । जानकारी का सोर्स – इंटरनेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon