Majhi ladki Bahan: सरकार ने किया माझी लड़की बहन योजना में बड़ा बदलाव, अब यह महिलाएं भी कर सकती हैं आवेदन

majhi ladki bahan: महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई माझी लड़की बहन योजना, जिसमें जरूरतमंद महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में 15 सो रुपए की मदद की जा रही है । इस योजना को मध्य प्रदेश की लाडली बहन योजना की सफलता को देखते हुए शुरू किया गया है ।

योजना की मुख्य बातें

मांझी लड़की बहन योजना के अंतर्गत, सभी पात्र महिलाओं को ₹1500 की आर्थिक सहायता धनराशि दी जा रही है । यह धनराशि सीधे महिला के बैंक खाते में जमा की जाएगी । योजना का लाभ गरीब वर्ग की महिलाओं को दिया जा रहा है ताकि उनकी आर्थिक सहायता हो सके ।

Majhi ladki Bahan

योजना में बदलाव

मांझी लड़की बहिन योजना में शुरुआत में इसमें 21 से 60 वर्ष की महिलाओं के लिए इसे शुरू किया गया था । अब माझी लड़की बहन योजना में बदलाव करके उम्र सीमा को बढ़ा दिया गया है 65 साल कर दिया गया है । इससे अधिक से अधिक महिलाएं योजना का लाभ ले सकती हैं, पहले जिनके पास 5 एकड़ जमीन थी वह लाभ नहीं ले सकती थी परंतु अब उन्हें भी लाभ मिलेगा ।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में बदलाव

इस योजना में सरकार ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को आसान करते हुए बदलाव किया है जिसमें जिस महिला के पास आय प्रमाण पत्र नहीं है और उसके पास पीले या नारंगी रंग का राशन कार्ड है तो वह आवेदन करवा सकती है । अब निवास प्रमाण पत्र भी आवश्यक नहीं है अगर आपके पास 15 साल पुराना राशन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड या स्कूल सर्टिफिकेट या जन्म प्रमाण पत्र है ।

विशेष बदलाव

अगर कोई महिला महाराष्ट्र से किसी बाहर राज्य की निवासी है और उसने महाराष्ट्र के निवासी से शादी की है तो वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है ।

समय सीमा और लाभ

योजना की समय सीमा में भी बदलाव हुआ है 31 अगस्त तक आप आवेदन कर सकते हैं । और भ्रष्टाचार को रोकने के लिए अगर कोई अधिकारी रिश्वत लेता पाया गया तो उसे पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon