Beti Ki Yojana: बेटी को मिलेंगे 2 लख रुपए इस योजना में, आवेदन करना ना भूले

अगर आपकी भी कोई बेटी है तो आपको भी इस योजना का लाभ लेना चाहिए या एक सरकारी योजना है, जिसमें बेटियों को ₹200000 की आर्थिक सहायता मिलती है। इस सरकारी योजना का नाम भाग्यलक्ष्मी योजना है जिसमें ₹200000 की बेटियों के लिए सुविधा है।

सभी गरीब परिवारों को उनकी बेटियों के लिए इस सरकारी स्कीम का लाभ उपलब्ध है आप किसी भी समय कभी भी इसका फार्म भरवा सकते हैं। लेकिन इसकी कुछ पात्रता है सिर्फ उन्हें पत्रताओं के आधार पर इस योजना का लाभ मिल सकता है।

Beti Ki Yojana
Beti Ki Yojana

Beti Ki Yojana

भाग्यलक्ष्मी योजना जिसमें बेटी के जन्म से लेकर 21 साल की उम्र तक ₹200000 दिए जाते हैं। समय-समय पर यह किस्त दी जाती है, जिस्म अलग-अलग धनराशि दी जाती है। माता को 5100 की अतिरिक्त आर्थिक सहायता दी जाती है।

कैसे मिलता है भाग्यलक्ष्मी योजना का लाभ

कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर ₹3000, कक्षा 8 में प्रवेश लेने पर ₹5000, कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर ₹7000 दिए जाते हैं। इसी प्रकार पढ़ाई के लिए कुल 23000 रुपए दिए जाते हैं। जन्म के समय 51000 का बांड दिया जाता है जो 21 साल में ₹200000 हो जाता है।

आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • बेटी के माता-पिता का आधार कार्ड
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • कास्ट सर्टिफिकेट
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता

आवेदन कैसे होगा

भाग्यलक्ष्मी योजना आवेदन के लिए नजदीकी बाल एवं महिला विकास मंत्रालय के कार्यालय में जाना होगा। वहां से योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। आवेदन पत्र को भरना होगा और सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी साथ में अटैच करनी होगी। इस इस कार्यालय में जमा करना होगा।

इसे भी पढ़ें:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon